ADS

MY ADD

Blood Donation Ke Fayde || रक्तदान के फायदे || Blood Donation Benefits

रक्तदान के फायदे

ब्लड डोनेट करना एक समाज सेवा है जिससे आपके अपने भी बल्क‍ि कुछ व्यक्त‍िगत फायदे होते है। जिसके बारें में आप अनजान है तो जाने रक्त का दान करने से होने वाले पांच फायदों के बारे में कोई भी इंसान तीन लोगों की जान बचा सकता है। इसके लिए उसे थोड़ा सा वक्त और थोड़ा सा रक्त देना होगा। यह रास्ता इंसान को महान बनाने का शॉर्ट कट होने के अलावा और भी कई फायदे देता है।
Blood Donation Ke Fayde

हार्ट अटैक के खतरे कम हो जाते है- यदि आप नियमित रूप से रक्त का दान करते है तो शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित बनी रहती है। जिस प्रकार से शरीर में बॉडी में आयरन के स्तर के कम होना शरीर के लिए नुकसान दायक होता है। उसी प्रकार इसकी अधिकता भी हमारे लिए खतरनाक होती है। इसलिए नियमित रक्त दान से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरे भी कम हो जाता है। जिससे असमय होने वाले हार्ट अटैक के खतरे की सभांवना भी खत्म हो जाती है।

कैंसर का खतरा कम होता है – खून में आयरन की अधिकता कैंसर के रिस्क को बढ़ाती है, यह बात डॉक्टर लंबे अर्से से कहते आ रहे हैं। एक बार रक्तदान करने से एक ग्राम के चौथे हिस्से के बराबर आयरन शरीर से कम हो जाता है। शुरू में आपको लग सकता है कि इससे तो आयरन की कमी हो जाएगी और कमजोरी या चक्कर वगैरा आने लगेगा, मगर ऐसा नहीं है। अगर आयरन कम है तो फिर बन जाएगा और ज्यादा है तो आपको चिंता करने की जरूरत ही नहीं।

कैलारी खर्च करें – एक बार खून देने पर आप तकरीबन 650 कैलोरी खर्च कर देते हैं। जो लोग वेट कम करने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें तो इस बात से दोहरी खुशी होगी। अगर आप स्वस्थ हैं तो हर तीन माह में रक्तदान कर सकते हैं।

ब्लड फ्लो सुधरता है – क्या आप जानते हैं कि धुआं, सिगरेट, हाई कॉलेस्ट्रॉल डाइट, स्ट्रेस वगैरा आपके खून के साथ क्या करते हैं? ये खून को गाढ़ा बना देते हैं। इससे शरीर में खून का प्रवाह (ब्लड फ्लो) सामान्य नहीं रह जाता। इसके अलावा खून के गाढ़ा होने के चलते ऑक्सीजन आपके टिश्यू (ऊतकों) तक वाजिब मात्रा में नहीं पहुंच पाती। रेगुलर ब्लड डोनेट करने से इसका फ्लो बेहतर करने में मदद मिलती है और धमनियों (आर्टरीज) के जाम होने का रिस्क भी कम हो जाता है।

वजन कंट्रोल करने में मददगार- समय समय पर किया जाने वाला रक्त दान आपके वजन को भी कम करने में सहायक होता है। आमतौर पर एक स्वस्थ इंसान को 3 से 4 महिने के अंतराल में एक बार अपना ब्लड डोनेट करते रहना चाहिए। 


➞ये एक महत्वपूर्ण मेसेज है जो किसी की जिंदगी बचा सकता है …✔
*Donate Blood
* रक्तदान – जीवनदान !

Blood Donation Benefits

Also Like This
SHARE

Author

Hi, Its me KIRAN KUMAWAT. Welcome to the beautiful Girls and Women community. This community is for all you Girl and Women lovers.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

1 comments:

ADD